मोबाइल का सिम कार्ड आखिर एक कोने से क्यों कटा होता है, जानिए इसके पीछे की चौकाने वाली वजह

आज के जमाने में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसके पास मोबाइल नहीं होगा. हालांकि मोबाइल बिना सिम कार्ड का एक खाली डब्बा ही होता है. सिम के लगाने के बाद ही कोई भी मोबाइल पूरी तरह से काम करना शुरू करता है. वैसे तो आज के जमाने में कई प्रकार के नए-नए टेक्नोलॉजी वाले स्मार्टफोन मार्केट में आ गए हैं, लेकिन सिम कार्ड जैसी पहले थी आज भी वैसी ही है. सिम कार्ड में अभी तक कोई भी बदलाव नहीं आया है. पहली बार जब सिम कार्ड को देखा गया तो लोगों ने इस बात को जानने की कोशिश की कि, आखिर सिम कार्ड का एक कोना क्यों कटा होता है.

आपको बता दें कि एक जमाने में कई लोगों का ऐसा मानना था कि, सिम का एक-एक कोना इसलिए कटा होता है, क्योंकि कटे हुए हिस्से से उसे सिम में नेटवर्क मिलता है. मालूम हो कि यह बात केवल एक अफवाह थी. असलियत में ऐसा कुछ भी नहीं है. लेकिन आज हम आपको इसके पीछे की पूरी सच्चाई बताएंगे. आपको बताएंगे कि आखिर क्यों सिम कार्ड का एक कोना कटा हुआ होता है.

सिम कार्ड का एकको ना इसलिए काट दिया जाता है, क्योंकि सिम कार्ड की अपनी एक अलग पहचान बनेगी. जब दुनिया में पहली पहली बार सिम कार्ड आया था, तब उस सिम कार्ड के एक कोने को काट दिया जाता था, जिससे यह पहचान बन जाता था कि यह एक सिम कार्ड है. इसके अलावा सिम के एक हिस्से को काटने के पीछे का सबसे बड़ा कारण यह भी था कि, लोग एक बार में बड़ी आसानी के साथ सिम को सही तरीके से अपने मोबाइल फोन में लगा सके.

आपको बताते चलें कि आज के जमाने में मार्केट में कई प्रकार के सिम कार्ड आ गए हैं. सिम कार्ड के साइज में भी बदलाव हुए हैं. लेकिन इन सबके बावजूद जिस चीज में बदलाव नहीं हुआ, वह सिम कार्ड का एक हिस्से का कटा होना है. सिम कार्ड के एक हिस्से का कटा होना आज भी मौजूद है. चाहे सिम बड़ा हो या फिर छोटा, किसी भी प्रकार के सिम कार्ड का एक हिस्सा अवश्य कटा हुआ होता है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper