मौत के 53 साल बाद मिला अहम सुराग! बक्से में मिली थी महिला की लाश

 

कई बार हत्या के केस अनसुलझे रह जाते हैं. ये 5, 10 या 12 सालों तक लटके रहने के बाद अक्सर बंद भी कर दिए जाते हैं. लेकिन एक केस ऐसा है जहां विक्टिम के बारे में ही जानकारी लगने में 53 साल लग गए. लगभग 53 साल पहले फ्लोरिडा के सेंट पीटर्सबर्ग में पुलिस को एक ट्रंक (लोहे के बक्से) के अंदर एक महिला की लाश मिली थी. इस महिला के बारे में तब कुछ भी पता नहीं लग सका था.

सेंट पीटर्सबर्ग पुलिस डिपार्टमेंट की ओर से शेयर किए गए फेसबुक पोस्ट के अनुसार- साल 1969 के 31 अक्टूबर को पुलिस को एक ट्रंक में एक महिला का लाश बरामद हुई थी. ये लाश बड़ी प्लास्टिक में थी और महिला को गंभीर चोटें लगी हुई थीं. उसका गला एक वेस्टर्न स्टाइट की टाई से घोंटा गया था. उसने पजामा और टॉप पहना हुआ था.

अब इस महिला की पहचान के लिए साल 2010 में केस एक बार फिर खोला गया. इसके लिए महिला का कब्र खोदकर उसके दांत और हड्डियों के सैंपल लिए गए. लेकिन अधिकारियों ने बताया कि ये सैंपल इतने अधिक पुराने थे कि इनसे महिला का पहचान कर पाना नामुमकिन था. पूरे साल इसके लिए कोशिश की जाती रही लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. इस दौरान इस महिला की कहानी को ‘ट्रंक लेडी’ नाम से टीवी शो में दिखाया गया.

लेकिन इस साल कोल्ड केस डिटेक्टिव Wally Pavelski को महिला के बालों और स्किन के ओरिजनल सैंपल मिले तो उन्हें टेक्सास की ओथरैम लैब भेजा गया. अप्रैल में इसके नतीजे आए. डीएनए प्रोफाइल एक अन्य महिला (अथेरटन की एक बेटी) के डीएनए से मेल खाया तो मालूम हुआ कि जिस महिला की हत्या हुई थी उसका नाम Sylvia June Atherton था.

अरिजोना के टक्सन की रहने वाली अथेरटन मौत के वक्त 41 साल की थी और 5 बच्चों की मां थी. अथेरटन के डीएनए की पहचान के बाद ही डिटेक्टिव ने उनकी एक बेटी Syllen Gates को खोजा था और उनसे उनकी मां की मौत का ठीक समय पता किया. Syllen Gates अपनी मां की लापता होने के समय 9 साल की थी.

गेट्स ने बताया कि उनके पिता स्ट्रूअट ब्राउन की मौत 1999 में लास वेगास में हो गई थी और तब तक उनकी मां का कोई पता नहीं लग सका था. सेंट पीटर्सबर्ग पुलिस डिपार्टमेंट ने बताया कि हालांकि महिला के हत्यारे का अभी भी पता नहीं लग सका है और न ही ये पता लग सका है कि महिला के अन्य बच्चे कहां हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper