भारत के इन गांव का इतिहास-संस्कृति और परंपराएं हैं सबसे अलग, आइए जानते हैं इनके बारे में

 


भारत में कई गांव ऐसे हैं जिनका अपना अनूठा इतिहास, संस्कृति और परंपराएं हैं जो उन्हें आकर्षक और देखने लायक बनाती हैं, तो आइए आज आपको बताते है इन गांव के बारे में।

भारत एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और विभिन्न प्रकार के परिदृश्य वाला एक विविध देश है और भारत में कई ऐसे गांव हैं जो अद्वितीय और आकर्षक हैं, तो आइए आपको बताते हैं इनके बारे में।

हिवरे बाजार, महाराष्ट्र: हिवरे बाजार कभी सूखाग्रस्त गांव हुआ करता था, लेकिन इसने स्थायी कृषि पद्धतियों और जल प्रबंधन के माध्यम से खुद को एक समृद्ध गांव में बदल लिया है। आज, यह भारत के सबसे अमीर गांवों में से एक है।

मलाणा, हिमाचल प्रदेश: मलाणा एक दूरस्थ गांव है जो अपनी अनूठी संस्कृति और रीति-रिवाजों के लिए जाना जाता है। ग्रामीणों का मानना है कि वे सिकंदर महान के वंशज हैं और अपने स्वयं के कानूनों और परंपराओं का पालन करते हैं।

कुलधरा, राजस्थान: कुलधारा एक ऐसा गांव है जिसके बारे में कहा जाता है कि यह शापित है। किंवदंती है कि ग्रामीणों ने रातोंरात गांव छोड़ दिया, और जो कोई भी गांव में बसने की कोशिश करेगा, उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। नतीजतन, गांव आज तक वीरान पड़ा है।

मावलिननॉन्ग, मेघालय: मावलिननॉन्ग एक ऐसा गांव है जो अपनी साफ-सफाई और इको-फ्रेंडली होने के लिए जाना जाता है। इसकी साफ-सुथरी गलियों, सुव्यवस्थित बगीचों और गंदगी के खिलाफ सख्त नियमों के कारण इसे “एशिया का सबसे स्वच्छ गांव” और “भारत का सबसे साफ गांव” की उपाधि से नवाजा गया है।

कोंगथोंग, मेघालय: मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स में स्थित कोंगथोंग एक अनूठा गांव है, जो अपनी अनूठी संगीत भाषा के लिए जाना जाता है। ग्रामीण एक संगीत भाषा का उपयोग करके एक दूसरे के साथ संवाद करते हैं, जहां प्रत्येक व्यक्ति के पास एक अद्वितीय संगीत होता है जो उनके नाम का प्रतिनिधित्व करता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper